May 17, 2024

mdbharat.com

newsportal

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, पढ़े पूरी खबर…

MD भारत न्यूज, दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में चार फीसदी का इजाफा किया है। साथ ही पेंशनर्स की महंगाई राहत (Dearness Relief) में भी चार फीसदी का इजाफा हुआ है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। सरकार के करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा होगा। डीए में यह बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई है। यह बढ़ोतरी पहले छह महीने जनवरी से जून 2023 के लिए की गई है।

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी देगी। क्योंकि डीए और डीआर में हुई बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू मानी जाएगी। इस वजह से जनवरी और फरवरी का बढ़ा हुआ डीए एरियर के रूप में मिलेगा। यानी कमर्चारियों की मार्च की सैलरी बढ़कर आएगी। डीए में इस बढ़ोतरी के बाद सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा। सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है।

 

 

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है। इससे पहले सरकार ने पिछली छमाही में भी डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, जिससे डीए 34 फीसदी से 38 फीसदी हुआ था। सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंच गया था।